+

नए साल पर करें ये कार्य, पूरे साल मिलेगी सफलता

नए वर्ष के शुरू होने में कुछ ही समय बाकी है। इस समय सारी दुनियां ख़ुशी में डूब चुकी है। इस समय बहुत से लोग कुछ नए रेज्यूलेशन लेंगे तो कुछ नए कार्यों की शुरूआत करेंगे। यदि आप भी चाहते हैं कि आपका नया साल अच्छा गुजरे तो हम यहां कुछ टिप्स आपको बता रहें हैं जो आपके नए वर्ष को खुशियों से भर देंगे। आइये जानते हैं इन टिप्स के बारे में। 

प्रतीकात्मक

 

वर्ष की शुरुआत हंसी-खुशी और साकारात्मकता - 

आप नए वर्ष की शुरुआत हंसी-खुशी और साकारात्मकता से करें। ऐसा करने से आपका पूरा वर्ष अच्छे से गुजरेगा। अपने घर के बड़े बुजुर्ग लोगों का आशीर्वाद लें। माना जाता है की ऐसा करने से आपके सारे रुके हुए कार्य बन जाते हैं। 

सभी कर्ज निबटा दें - 

नए वर्ष से पहले ही अपने सारे कर्ज को निबटा दें। इसके बाद अपने घर में पूजा कर सभी को प्रसाद दें। अपने घर की अलमारी या पर्स में पैसे अवश्य रखें। माना जाता है ऐसा करने से पूरे वर्ष भर आपके पास पैसे की कमी नहीं होती है। 

प्रतीकात्मक

 

सोच कर मेहमानों को बुलाएं - 

माना जाता है कि साल के पहले दिन जो व्यक्ति आपके घर में आता है। उसका प्रभाव आपके घर में वर्ष भर बना रहता है। अतः यदि आप किसी मेहमान को नए साल पर बुला भी रहें हैं तो ज़रा सोच समझ कर ही बुलाएं। 

कर्ज या पैसा न दें - 

नए वर्ष पर किसी व्यक्ति को कर्ज या पैसा न दें। माना जाता है कि ऐसा करने से वर्ष भर आपके पास से पैसा जाता ही रहता है। यह भी ध्यान रहें की नए वर्ष पर आप अपने घर चाक़ू या कैंची को खरीदकर न लाएं। ऐसा करना अशुभ माना जाता है। 

प्रतीकात्मक

 

चिकन न खाएं

कहा जाता है कि चिकन खाने से गरीबी का आवागमन आपके घर में होता है। अतः चिकन को न खाएं। इसके बदले आप दाल या सूप को बनाकर उसका सेवन करें। मध्य रात्रि में अपने घर का दरवाजा खोलकर रखें क्यों की माना जाता है की ऐसा करें से देवी लक्ष्मी आपके घर में प्रवेश करती है। यदि आप इन टिप्स को नए वर्ष पर अपनाते हैं तो आने वाला साल आपके लिए बहुत लाभकारी तथा शुभदायक सिद्ध होगा।