+

ताजमहल और क़ुतुब मीनार से ऊंचा होगा शीतला माता मंदिर

गुरुग्राम के सेक्टर-6 में स्थित शीतला माता मंदिर के पुनर्निर्माण का कार्य मंदिर के श्राइन बोर्ड ने तैयार कर लिया है। मंदिर के श्राइन बोर्ड का कहना है की मंदिर की ऊंचाई ताजमहल तथा क़ुतुब मीनार से भी ऊंची रखी जायेगी। सूत्र बताते हैं की इस मंदिर का गुंबद 74 मीटर बनाया जाएगा। इसके अलावा मंदिर में कई दूसरी सुविधाएं भी मिलेंगी।

प्रतीकात्मक

 

जिला प्रशासन के लोगों का कहना है की ताजमहल तथा क़ुतुब मीनार दोनों ही वर्ल्ड हेरिटेज साइट में आते हैं। मंदिर का गुंबद इनसे एक इंच ऊंचा होगा। मंदिर के नए प्लान को म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन ऑफ गुरुग्राम ने अप्रूव भी कर दिया है तथा इस बारे में टेंडर निकाल दिया गया है।  म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन के एक अधिकारी ने बताया की मंदिर के मॉडल को हम लोगों ने पास कर दिया है। जिला प्रशासन के अधिकारी कहते हैं की जैसे ही टेंडर के लिए बिड मिल जाती है। बोर्ड उन मिले प्रस्तावों पर विचार करेगा तथा उसके बाद में टेंडर अलाट कर देगा। इस प्रोजेक्ट की कीमत करीब 200 करोड़ रुपये लगाईं जा रही है।

प्रतीकात्मक

 

पिछले कुछ समय ने इस मंदिर के पुनर्निमाण के संबंध में विचार चल रहा था। अप्रैल, 2018 को हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खटटर ने इस प्रोजेक्ट का एलान किया था। अधिकारी लोग बताते हैं की इस मंदिर के डिजाइन के लिए पहले तिरुपति तथा शिरडी जैसे मंदिरों के डिजाइन का अध्ययन किया था। नए डिजाइन के इस मंदिर में एक हजार लोग आराम से बैठ सकेंगे। इसके अलावा पार्किंग लॉट, धर्मशाला तथा मेडिटेशन सेंटर बनाया जाएगा।