+

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर हड्डियों को मजबूत करता है दूध और अदरक

अदरक के फायदों के बारे में आप सब जानते ही होंगे। लेकिन यदि अदरक को दूध में मिला दिया जाए तो इसके बहुत से फायदे मिलते हैं। असल में अदरक को दूध में मिलाने से दूध के फायदे बहुत ज्यादा बढ़ जाते हैं। आपको बता दें की अदरक में एंटी बैक्टीरियल तथा एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। जो जुकाम, बुखार, वायरल तथा खांसी में रोगी को लाभ देते हैं। मॉर्निंग सिकनेस से बचने के लिए गर्भवती महिलाओं को अदरक की चाय पीने की सलाह दी जाती है। आज हम आपको अदरक के दूध को बनाने की विधि के बारे में ही यहां बता रहें हैं। यह दूध आपको कई प्रकार की बीमारियों से बचा सकता है। आइये जानते हैं इस दूध को बनाने की विधि के बारे में। 

प्रतीकात्मक

 

दूध को बनाने की विधि - 

सबसे पहले आप अदरक को साफ़ पानी से अच्छे से साफ़ कर लें। इसके बाद अदरक के छोटे छोटे टुकड़े कर लें। अब आप एक बर्तन में दूध को गर्म करने रख दें  तथा जब दूध उबलने लगे तो आप इन टुकड़ो को दूध में डाल दें। जब अदरक का सारा अर्क दूध में मिल जाए तो दूध को छान लें तथा गुनगुना होने पर उसका सेवन कर लें। 

प्रतीकात्मक

 

अदरक के दूध के सेवन से मिलते हैं ये लाभ - 

अदरक का दूध आपको कब्ज, गैस तथा एसिडिटी जैसी समस्याओं से राहत दिलाता है। बदलते मौसम में होने वाले जुकाम, फ्लू तथा खांसी की चपेट में जो लोग आ जाते हैं। उनको भी इस दूध से लाभ होता है। यह आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर आपको बदलते मौसम के रोगों से बचाता है। इस दूध में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो आपके शरीर को संक्रमण से बचाते हैं। गले की खराश में भी यह रोग बहुत लाभदायक होता है। इसके सेवन से गले की खराश जल्दी ही दूर हो जाती है। गले की खराश होने पर आप इस दूध का राटा को सोते समय सेवन करें तथा एक घंटे तक पानी न पियें। इस दूध में कैल्शियम और पोटैशियम भी पाया जाता है जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है। इस प्रकार से यह दूध हमारे शरीर की बहुत सी समस्याओं के लिए बहुत लाभकारी होता है।