+

शरीर के विकास के साथ हड्डियों को भी मजबूत करता है अंडा

स्वस्थ और सेहतमंद शरीर के लिए अंडा हमेशा से ही उपयोगी माना जाता रहा है। अंडा अपने कई स्वास्थ्यवर्धक गुणों के कारण लोगों के बीच खासा लोकप्रिय भी है। वहीँ नाश्ते में भी अंडा लोगों की ख़ास पसंद बनता जा रहा है। अमेरिकन एग बोर्ड के मुताबिक अमेरिका में हर साल प्रत्येक व्यक्ति सामान्यतया 255 अंडों का सेवन करता है। अंडे के गुणों की चर्चाएं तो हर तरफ होती रहती है, लेकिन अंडे के बारे में कुछ ऐसी बातें भी हैं जो शायद आपको नहीं पता होंगी। चलिए जानते हैं... 

प्रतीकात्मक

 

कई लोगों का ये भी मानना है कि अंडे में पाए जाने वाला कोलेस्ट्रॉल दिल के लिए नुकसान करता है, लेकिन 40 से अधिक शोधों में यह बात सामने आई कि अंडा एक स्वस्थ आहार है। इसमें विटामिन ए, डी, बी12 के साथ रिबाफ्लेविन, फास्फोरस, और फोलेट जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जिनके सेवन से आंखों की रोशनी भी बढ़ती है और दिमाग भी मजबूत होता है। 

कुछ लोगों के अनुसार सिर्फ वजन बढ़ाने वाला ही अंडा खा सकता है, जबकि ये गलत है। अंडा वजन को मेंटेन रखने में बहुत मदद करता है। अंडा खाने के बाद भूख शांत होती है और आप ओवरईटिंग से बच जाते हैं। एक अंडे में 70 कैलोरी और 6 ग्राम प्रोटीन होता है। इसे लो कैलोरी फ़ूड भी कहते हैं। इसलिए वजन कम करना चाहते हैं, तो अंडे का सेवन कीजिए। 

प्रतीकात्मक

 

अंडे के सफ़ेद भाग में अल्ब्यूमिन नाम का प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इस प्रोटीन की सुबह के वक़्त शरीर को बहुत आवश्यकता होती है। इसलिए अगर आप रोज सुबह अंडे का सेवन करेंगे तो आपको भरपूर प्रोटीन मिलेगा। जिनकी हड्डियां कमजोर होती हैं, उन्हें अंडे का खूब सेवन करना चाहिए। दरअसल अंडे में कैल्शियम के साथ साथ विटामिन डी भी होता है। जो हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए बहुत जरूरी होता है।

प्रतीकात्मक

 

एक बड़े अंडे में 1.5 ग्राम सैचुरेटेड फैट, 1.8 ग्राम मोनोसैचुरेटेड फैट और एक ग्राम पॉलीअनसैचुरेटेड फैट पाया जाता है। इसके अलावा एक बड़े अंडे में 185 मिग्रा कोलेस्ट्रॉल भी होता है। वहीँ एक व्यक्ति को नियमित तौर पर 300 मिग्रा कोलेस्ट्रॉल की आवश्यकता होती है। इसीलिए अंडा आपको उचित मात्रा में कोलेस्ट्रॉल देकर आपके फैट को भी मेंटेन रखता है।