+

कैंसर से लेकर दिल की बीमारियों तक का रामबाण इलाज है केसर

केसर दुनियाभर के महंगे मसालों में से एक होता है। इसका उपयोग ख़ूबसूरती बढ़ाने के प्रोडक्ट्स में भी किया है। इसमें बड़ी मात्रा में औषधीय गुण पाए जाते हैं अतः दवाओं के रूप में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। इसका उपयोग भोजन का टेस्ट बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। आइये अब हम आपको केसर के कुछ विशेष गुणों के बारे में बताते हैं। 

प्रतीकात्मक

 

केसर के गुण तथा लाभ - 

आपको बता दें की केसर में काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। अतः यह आपके शरीर को हानि पहुंचाने वाले तत्वों से रखा करता है। कई प्रकार की रिसर्च में यह सामने आया है की केसर में मौजूद कंपाउंड शरीर से कैंसर कोशिकाओं को ख़त्म कर देते हैं और उनकी ग्रोथ को भी बंद कर देते हैं। जिन लोगों का बजन ज्यादा है उनके लिए केसर वरदान हैं। आपको बता दें की केसर का सेवन करने से भूख कम लगती है। इसके कारण शरीर का बजन कम हो जाता है।

प्रतीकात्मक

 

केसर से आपकी याददास्त में भी बढ़ोतरी होती है। जापान में इसको कैप्सूल फार्म में काय जाता है जिसके कारण सूजन से भी राहत मिलती है। सर्दी के मौसम में केसर का सेवन करना बहुत लाभकारी होता है। यह आपको सर्दी की सभी समस्याओं से बचाता है। यह आपके दिल की समस्याओं में भी लाभकारी होता है। असल में केसर में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो ब्लड से कॉलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने हार्ट डिजीज से आपको बचाता है। इस प्रकार केसर के सेवन के