+

डायबिटिज जैसे अनेक रोगों में रामबाण इलाज है गोभी का सेवन

फूल गोभी एक ऐसी सब्जी है। जो बहुत आसानी से आपको मिल जाती है। इसका सबसे ज्यादा उपयोग सब्जी बनाने से लेकर अलग अलग व्यंजन बनाने में भी किया जाता है। यह भले ही एक आम सब्जी है लेकिन इसके फायदे बेहद ख़ास हैं। फूल गोभी के सेवन से आपके स्वास्थ्य को बहुत अधिक लाभ मिलता है। आज हम इसी के बारे में आपको यहां बता रहें हैं। आइये जानते हैं फूल गोभी के फ़ायदे।

प्रतीकात्मक

 

फूल गोभी के विशेष फ़ायदे - 

फूल गोभी में लोह तत्व, फॉस्फोरस, पोटैशियम, विटामिन ए, बी तथा सी आदि बहुत से तत्व होते हैं। अतः इसके सेवन से आपके शरीर में उन सभी तत्वों की पूर्ति हो जाती है जिनकी आपके शरीर में कमी है। इस प्रकार से आपका स्वस्थ रहते हैं। फूल गोभी का सेवन करने से आप चर्म रोगों से दूर रहते हैं तथा आपका खून भी साफ़ होता है इस कारण आपकी स्किन स्वस्थ तथा चमकदार बनती है। फूल गोभी के सेवन से आपके जोड़ों के दर्द में भी आराम मिलता है। जोड़ो तथा गठिया के दर्द के रोगी यदि गोभी और गाजर का रस बराबर मात्रा में मिलाकर सेवन करते हैं तो इसका बेहद लाभ मिलता है।

प्रतीकात्मक

 

पेट दर्द या पेट संबंधी समस्याओं में भी गोभी बहुत लाभकारी होती है। यदि आप चावल के पानी में इसके हरे भाग को पकाकर उस पानी का सेवन करते हैं तो यह आपकी पेट संबंधी समस्याओं को ख़त्म कर देती है। गोभी का सेवन आपके लीवर को स्वस्थ रखता है। यह आपके लीवर के एंजाइम्स को सक्रीय करती है इस कारण आपका लीवर सही से कार्य करने लगता है। सर्दियों में अक्सर गले के दर्द या उसमें सूजन की समस्या हो जाती है। ऐसे में आप गोभी के पत्तों का रस निकाल कर उसका सेवन करेंगे तो आपको अच्छा लाभ हो जाता है। गोभी के पत्तों के रस का कुल्ला करने से दांत दर्द, मसूड़ों में सूजन या खून आने की समस्या से नजात मिलती है। इस प्रकार से गोभी आपके बहुत से शाररिक रोगों का अंत कर आपको स्वस्थ बनाने में कारगर है।