+

इन कारणों से झड़ते हैं आपके बाल, जानें इससे बचने के उपाय

यकीनन आपके बाल आपकी खूबसूरती पर चार चांद लगाते हैं, इसलिए आपके इन बालों का घना और सुंदर होना बेहद जरूरी है। लेकिन कई बार आपके बाल झड़ने लगते हैं, या फिर रूखे हो जाते हैं। इसका सबसे बड़े कारण तनाव होना, हार्मोन का असंतुलित होना, पोषण की कमी, प्रदुषण, एलर्जी, हानिकारक उत्पादों का प्रयोग, अनुवांशिकता आदि है। हर कोई बालों को घना करने का इलाज जल्दी करना चाहता है। लेकिन अगर आपके बाल घने नहीं हैं तो आप महंगे उत्पादों पर पैसे खर्च न करें। क्योंकि कुछ प्राकृतिक उपायों की मदद से आप अपने बालों को घना बना सकते हो। तो आइये जानते हैं ये उपाय... 

प्रतीकात्मक

 

देशी घी : देशी घी सुंदर, काले और घने बाल पाने के लिए सबसे अच्छा उपाय है। देशी घी के प्रयोग से सिर के कई रोग ठीक हो जाते है। यदि प्रतिदिन देशी घी से सिर की मालिश की जाये और खाने में प्रयोग किया जाये तो दो मुहें बाल, रुसी की समस्या, असमय सफेद बाल तमाम प्रकार की समस्या से निजात पाया जा सकता है। 

पालक : पालक स्वास्थ्यप्रद खाद्यों में एक है। यह विटामिन सी, फोलेट, आयरन, और बीटा कैरोटीन का उपयुक्त स्रोत होता है, जो बालों को स्वस्थ और नमीयुक्त बनाने में बहुत मदद करता है। यह बालों में रूसी की समस्या के निदान का काम भी करता है।

शकरकंद : शकरकंद बीटा कैरोटीन और एन्टी-ऑक्सिडेंट का भरपूर स्रोत होता है। यह बालों को नम बनाये रखने और रूसी के कारण बालों को गिरने से रोकने में मदद करता है। ये बालों को घना करने का भी एक तरीका है।

अखरोट : अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन ई और बायोटीन नाम का प्रोटीन उचित मात्रा में होता है। जो बालों के रंग को काला और घना बनायें रखने में मदद करता है। जिनके बाल कम उम्र में सफ़ेद हो जाते हैं, उनके लिए अखरोट बहुत लाभकारी होता है।

प्रतीकात्मक

 

अंडा : यह प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत होता है। प्रोटीन के अलावा इसमें आयरन, सल्फर, जिन्क और सेलेनियम भी पाया जाता है। बालों के लिए आयरन बहुत ज़रूरी है। आयरन बालों के पुटिका को ऑक्सिजन प्रदान करने में सहायता करता है, जिससे बाल स्वस्थ और काले घने होते हैं।

केला : केला स्वास्थ्य के साथ-साथ बालों के लिए भी लाभप्रद है। इसमें शुगर, फाइबर, थाइमिन और फॉलिक एसिड के रूप में विटामिन ए और बी उपयुक्त मात्रा में मौजूद होता है। रोज एक केला खाने से बाल मजबूत होते हैं।