+

पथरी सहित कई बड़ी समस्याओं से निजात दिलाता है करेला

करेला न सिर्फ एक सब्जी है बल्कि यह एक ओषधि भी है। इसका सेवन करने से लोग अक्सर परहेज करते हैं क्यों की इसका स्वाद कड़वा होता है। लेकिन वास्तव में करेला हमारे कई प्रकार के रोगों को दूर करने में सहायक होता है। आज हम आपको इसके कुछ विशेष लाभों के बारे में यहां जानकारी दे रहें हैं ताकी आप भी करेले का सेवन कर खुद को कई प्रकार की समस्याओं से बचा सकें। आइये जानते हैं करेले को सेवन करने के विशेष लाभों के बारे में। 

प्रतीकात्मक

 

इन समस्याओं से बचाता है करेला

  • 1 - सिरदर्द - यदि आप करेले की पत्तियों को पीस कर अपने सिर पर लगाते हैं तो इससे आपके सिरदर्द को बहुत जल्दी आराम मिलने लगता है। 
  • 2 - घाव सही करने के लिए - यदि आप किसी घाव पर करेले की जड़ को पीस कर पट्टी बांध देते हैं तो घाव पक जाता है तथा पस निकल जाता है। इस प्रकार आपका घाव सही हो जाता है। यदि आपको जड़ नहीं मिल पाती तो आप इसकी पत्तियों से भी यह कार्य कर सकते हैं। 
  • 3 - घुटने के दर्द में फायदा - घुटने के दर्द में आप कच्चे करेले को आग को आग पर पका लें तथा हाथ से मसल कर रुई में रख कर घुटने पर पट्टी कर दें। इससे घुटने के दर्द में आपको काफी जल्दी लाभ मिल जाता है। 
  • 4 - पथरी रोग में लाभकारी - यदि किसी को पथरी का रोग है तो ऐसे व्यक्ति को करेले के जूस का सेवन करना बहुत लाभदायक होता है। 
  • 5 - मुंह छालों में लाभ - मुंह के छालों में भी करेला बहुत लाभकारी होता है। इस समस्या को सही करने के लिए आप करेले की पत्तियों का रस निकाल कर उसको रुई पर अच्छे से लगा लें तथा इसके बाद रुई को अपने मुंह के छालों पर लगाएं। मुंह के अंदर से लार को बाहर निकाल दें। ऐसा करने से आपके मुंह के छाले जल्दी ही ख़त्म हो जाते हैं।
  •