+

चेहरे पर निखार के लिए प्रयोग करें संतरे का छिलका

आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि संतरे का छिलका न केवल स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है बल्क‍ि खूबसूरती निखारने में भी ये बहुत कारगर है। संतरे के छिलके में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण त्वचा और बाल दोनों को निखारने के साथ साथ आपकी त्वचा को ग्लोइंग और बेदाग बनाये रखने में मदद करता है। इसलिए हम सभी को संतरा खाने के बाद उसके छिलके को कूड़ेदान नहीं फेंकना चाहिए। 

प्रतीकात्मक

 

आइये जानें संतरे के छिलके को कैसे प्रयोग करना है।  सबसे पहले संतरे के छिलके को धूप में सूखने के लिए डाल दीजिए, जब ये अच्छी तरह सूख जाए तब इसे मिक्सर में पीस लीजिए।  उसके बाद जार में इस पाउडर को भरकर रख लीजिए इसके बाद इस  पाउडर को शहद के साथ मिलाकर लगाने से टैनिंग दूर हो जाती है और चेहरे पर निखार आता है।  वैसे संतरे  के छिलके का इस्तेमाल बाजार में महंगे दामों में बिकने वाले कई उत्पादों में किया जाता है। 

प्रतीकात्मक

 

  1. संतरे के छिलके के पाउडर में कुछ मत्रा दही की मिलाकर इसे चेहरे पर लगाने से सूक्ष्म रंध्र खुल जाते हैं और साथ ही ब्लैक हेड्स भी साफ हो जाते हैं। 
  2. संतरे के छिलके का पाउडर त्वचा पर मौजूद सारी गंदगी को साफ कर देता है।  इस पाउडर में थोड़ी सी मात्रा गुलाब जल की मिलाकर लगाने से कील-मुंहासों की समस्या में फायदा होता है। 
  3. संतरे के छिलके में रंगत साफ करने की जबरदस्त खूबी होती है।  जिसके चलते किसी भी प्रकार के दाग-धब्बे को दूर करने में ये बहुत ही कारगर होता है। 
  4. संतरे का छिलका न केवल त्वचा के लिए फायदेमंद है बल्क‍ि बालों के लिए भी किसी औषधि से कम नहीं है. ये रूसी दूर करने में बहुत ही कारगर है, साथ ही अगर आपके बाल बहुत अधिक गिर रहे हैं और अपनी चमक खो चुके हैं तो भी संतरे का छिलका इस्तेमाल किया जा सकता है।