+

दूध के साथ न करें इन चीजों का सेवन, आ सकता है हार्ट अटैक और जा सकती है जान

दूध का सेवन करना प्रत्येक व्यक्ति के लिए लाभकारी होता है। हर उम्र के व्यक्ति को दूध का सेवन करना ही चाहिए यह हमारी सेहत को अच्छा बनाता है। दूध के सेवन से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनी रहती है। यह हमारे शरीर की हड्डियों तथा हमारे दांतों के लिए भी बहुत लाभकारी होता है। लेकिन कुछ चीजें ऐसी भी हैं जिनका सेवन दूध के साथ करना आपके लिए खतरनाक भी हो जाता है। आज हम आपको ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में यहां आपको जानकारी दे रहें हैं। 

 

नमकीन चीजों का सेवन - 

प्रतीकात्मक

बहुत से लोग दूध का सेवन करने के लिए नमकीन चीजों का इस्तेमाल भी करते हैं। ऐसा कभी नहीं करना चाहिए। असल में ऐसा करने से दूध के सभी गुण समाप्त हो जाते हैं और वह आपको पूरा लाभ नहीं पंहुचा पाता है। दूसरी बात यह भी है की यदि आप दूध के साथ में नमकीन चीजों का सेवन करते हैं तो आपको स्किन संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं। अतः दूध के साथ नमकीन चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। 

 

उड़द की दाल - 

प्रतीकात्मक

बहुत लोग रात को सोते समय दूध का सेवन करते हैं। ऐसे लोगों को यह ध्यान रखना चाहिए की उड़द की दाल खाने के बाद में दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। असल में ऐसा करने से आपका भोजन पचने में काफी समय लग जाता है। कई बार ऐसा करने से आपको पेट की समस्याएं भी हो सकती हैं। अतः उड़द की दाल के साथ या बाद में दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। 

 

कच्चा प्याज - 

प्रतीकात्मक

हमेशा इस बात का ध्यान रखें की दूध पीने से पहले या बाद में कभी कच्ची प्याज का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा करने पर आपको कई प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, जैसे दाग-धब्बे या खुजली की समस्याएं पैदा हो सकती हैं। अतः दूध के पहले या बाद में कच्ची प्याज का सेवन न करें।