+

गन्ने के रस में छिपा है स्वस्थ सेहत का राज

थकान से भरे व्यक्ति को यदि एक गिलास गन्ने का जूस मिल जाये तो न सिर्फ उसकी थकान ख़त्म हो जाती है बल्कि वह ताजगी से भी भर जाता है। आपमें से बहुत कम लोगों को यह पता होगा कि इसमें कितने गुण भरे हुए हैं। गन्ने का रस सेहत और स्वास्थ्य के लिए बहुत गुणकारी होता है। इसमें पोटैशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम, मैग्नेशियम जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। गन्ने का रस न सिर्फ आपके ब्लड सर्कुलेशन को सही रखता है बल्कि आपके दांत तथा हड्डियों को भी मजबूत रखता है। गन्ने के सेवन से शरीर में कैंसर तथा शुगर से लड़ने की ताकत में भी बढ़ावा होता है। आइये अब आपको गन्ने से रस के सेवन के बारे में विस्तार से बताते हैं। 

1 - पाचन को करता है मजबूत - 

प्रतीकात्मक

गन्ने के रस में पोटेशियम तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इस कारण यह आपके पाचन को मजबूत बनाता है। इसके साथ ही यह पेट में संक्रमण होने से बचाता है तथा कब्ज की समस्या को दूर करता है। 

2 - डायबिटीज रोग में फायदा - 

प्रतीकात्मक

इसमें कम मात्रा में ग्लाइसीमिक इंडेक्स पाया जाता है। अतः गन्ने का रस शुगर के रोगियों के लिए लाभदायक होता है। 

3 - कैंसर से करता है बचाव - 

प्रतीकात्मक

मैग्नेशियम, आयरन, पोटेशियम जैसे तत्व काफी मात्रा में गन्ने में पाए जाते हैं। ये तत्व ही इसके स्वाद को क्षारीय करते हैं तथा कैंसर के रोग से हमारा बचाव करते थे। प्रोस्टेट और स्तन (ब्रेस्ट) कैंसर से लड़ने में भी गन्ने का रस बहुत कारगर होता है। 

4 - ह्रदय रोगों से करता बचाव - 

प्रतीकात्मक

गन्ने के रस का सेवन करने से आपके शरीर में कॉलेस्ट्रोल और ट्राईग्लिसराइड का स्तर कम होता है। इस प्रकार से ह्रदय की धमनियों में फैट नहीं जमता है तथा आपके दिल और शरीर के मध्य रक्त का प्रवाह सही बना रहता है। 

5 - स्किन के लिए लाभकारी - 

प्रतीकात्मक

इसमें अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड (AHAs) तत्व पाया जाता है। जो आपकी स्किन संबंधी समस्याओं को ख़त्म करता है। यह तत्व आपकी स्किन में कसाव पैदा करता है तथा मुंहासों को दूर करता है। गन्ने का रस आपकी स्किन से झुर्रियां कम करता है तथा त्वचा के दाग भी ख़त्म करता है। यदि आप गन्ने के रस को अपनी स्किन पर लगा लें तथा सूखने के बाद में पानी से धो लें। इस प्रकार से आपकी स्किन तुरंत खिली खिली हो जायेगी। 

6 - वजन कम करने में सहायक - 

प्रतीकात्मक

वजन कम करने में भी गन्ने का रस बहुत सहायक होता है। आपको बता दें की यह आपके शरीर में प्राकृतिक शुगर को पहुंचाता है तथा खराब कॉलेस्ट्रोल को कम करता है। इस प्रकार आपका वजन कम हो जाता है। गन्ने के रस में घुलनशील फाइबर भी हो जाता है जिसके कारण आपका वजन संतुलित रहता है।