+

कई खतरनाक बिमारियों से बचा सकता है सिंघाड़ा का प्रयोग

स्वस्थ जीवन के लिए स्वस्थ जीवन शैली बहुत आवश्यक है। इसके लिए मौसमी फलों का सेवन बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। वर्तमान समय में सर्दियों का है और इसी क्रम में हम आपको बता रहें हैं सिंघाड़े के गुण और लाभों के बारे में। यह फल सर्दियों में आपके स्वास्थ्य के लिए वरदान साबित होता है। सिंघाड़े में आपको काफी मात्रा में कर्बोहाईड्रेट, निकोटेनिक एसिड, रीबोफ्लेविन, विटामिन सी, सिट्रिक एसिड, विटामिन-ए आदि तत्व मिलते हैं। आइये अब आपको बताते हैं की सिंघाड़ा फल के सेवन से आपको किस किस समस्या में क्या क्या लाभ मिलते हैं। 

अस्थमा में फायदा - 

प्रतीकात्मक

जिन लोगों को अस्थमा होता है। उनके लिए सिंघाड़ा बहुत फायदेमंद होता है। अस्थमा के रोगी यदि नियमित रूप से इस फल का सेवन करते हैं तो उनको सांस रोगों में काफी लाभ मिलता है। 

जॉन्डिस में लाभ - 

प्रतीकात्मक

आपको बता दने की सिंघाड़े में डिटॉक्सिफाइंग गुण होते हैं। अतः यह जॉन्डिस के रोगी के लिए बहुत लाभकारी होता है। यह आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को हटाने का अच्छा कार्य करता है। इसके अलावा यह बवासीर की समस्या में भी रोगी के लिए लाभकारी होता है। 

संक्रमण रोगों को करता है दूर - 

प्रतीकात्मक

सिंघाड़ा संक्रमण रोगों को दूर करने में काफी प्रभावी होता है। आपको बता दें की इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। इस कारण इस फल के सेवन से आपके दांत तथा हड्डियां भी मजबूत होती हैं। यह आपकी आंख के लिए भी फायदेमंद होता है। 

दस्त में फायदेमंद - 

प्रतीकात्मक

दस्त होने पर सिंघाड़ा रोगी के लिए फायदेमंद होता है। यह रोगी के दस्त को नियंत्रित करता है। दस्त होने पर सिंघाड़े का रस रोगी को देना चाहिए। इसके अलावा अनीमिया तथा कुष्ट रोग में भी सिंघाड़ा बहुत फायदेमंद होता है। 

अपच में करता लाभ - 

प्रतीकात्मक

मितली तथा अपच जैसी समस्या में सिंघाड़ा बहुत लाभकारी होता है। इस प्रकार की समस्या को यह जल्दी ख़त्म कर देता है। पेट के रोगों के लिए सिंघाड़ा काफी लाभकारी होता है तथा इसका पाऊडर आंतों के लिए लाभकारी होता है। 

दर्द या सूजन  में लाभ - 

प्रतीकात्मक

सर्दियों में पैर फटने की समस्या बहुत ज्यादा सामने आती है। इस समस्या में सिंघाड़े का पेस्ट बनाकर फटे स्थानों पर लगाने पर पीड़ित को लाभ होता है। इसके अलावा शरीर में किसी स्थान पर दर्द या सूजन होने पर भी आप सिंघाड़े का लेप लगाकर सूजन तथा दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। 

अन्य फायदे - 

प्रतीकात्मक

वैसे तो सिंघाड़े के बहुत से फायदे हैं लेकिन यहां हम आपको कुछ विशेष फायदे बता रहें हैं। आपको बता दें की सिंघाड़े में पोटेशियम काफी मात्रा में होता है अतः इसके सेवन से आपको उच्च कॉलेस्ट्रॉल तथा उच्च रक्तचाप और स्ट्रोक जैसी समस्याओं से निजात मिलती है। इसके अलावा सिंघाड़े में एंटीऑक्सिडेंट मॉलिक्यूल्स काफी मात्रा में होते हैं जो आपके शरीर को संभावित हानिकारक अणुओं से बचाने में मदद करते हैं। सिंघाड़ा आपके पाचन तंत्र के लिए लाभकारी होता है तथा यह बुढ़ापे में होने वाली कई समस्याओं से आपको बचाता है। महिलाएं प्रेग्नेंसी टाइम में यदि सिंघाड़े का सेवन करती हैं तो यह मां तथा बच्चे दोनों के लिए लाभकारी होता है साथ ही इसके सेवन से गर्भपात का खतरा भी कम हो जाता है।