+

नोनी फल - हजारों रोगों का ईलाज है यह फल

  नोनी फल हमारे शरीर की रोग प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है। इसके साथ ही यह हमारी बॉडी के जख्मों को भी सही करने के लिए भी जाना जाता है। आपको बता दें कि इस फल का उपयोग हजारों वर्ष से शरीर को ऊर्जावान बनाने, स्कीन को स्वस्थ और चमकदार बनाने तथा कमजोरी दूर करने के लिए किया जाता रहा है। इस फल में प्रोटीन, विटामिन तथा अन्य तत्व काफी ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं। यही कारण है की यह फल अनेक रोगों को दूर करता है। आइये अब हम आपको बताते हैं कि यह फल किस किस रोग में फायदा करता है। 

प्रतिरक्षा प्रणाली को करता है मजबूत

प्रतीकात्मक

नोनी फल आपके शरीर के मैक्रोफेज को सक्रीय करता है। इस कारण हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली भी मजबूत होती है। इस फल में एंटीबैक्टी रियल गुण भी होते हैं जिससे संक्रामक रोगों से हमारा बचाव होता है। 

 कैंसर उपचार में उपयोगी

प्रतीकात्मक

नोनी फल कैंसर के उपचार में बहुत उपयोगी होता है। असल में इसमें कैंसर विरोधी गुण होते हैं तथा एंटीआक्सी डेंट भी काफी मात्रा में पाए जाते हैं। इसी कारण फेफड़ो, यकृत तथा गुर्दे के कैंसर से यह फल आपकी रक्षा करता है। इसके अलावा यह स्तन में किसी भी प्रकार की गांठ को पड़ने से भी रोकता है। 

 दिल के लिए लाभकारी

प्रतीकात्मक

नोनी फल दिल के लिए भी बहुत लाभकारी होता है। इस फल के वासोडिलिंग प्रभाव से ब्लड सर्कुलेशन नियंत्रित रहता है तथा दिल को स्वस्थ बनाये रखने में सहायता मिलती है। 

 कब्ज को करता है दूर

प्रतीकात्मक

इस फल में घुलनशील फाइवर अच्छी मात्रा में होता है। इस वजह से आपकी आंतों का तनाव कम होता है तथा आपका मल भी मुलायम होता है। इस फल में आपकी आंतों को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक प्रोटीन तथा विटामिन पाए जाते हैं। 

लीवर को रखता है स्वस्थ

प्रतीकात्मक

यदि आप चाहते हैं कि आपका लीवर स्वस्थ रहे तो आप नोनी के जूस का सेवन अवश्य करें। असल में यह आपके लीवर पर हेपेटो-सुरक्षात्म क प्रभाव को डालता है। जिसके कारण आपके अंग रासायनिक पदार्थो के खतरों से बच जाते हैं। 

 गठिया रोग में फायदा

प्रतीकात्मक

नोनी का फल गठिया रोग में काफी फायदेमंद होता है। इस फल में एनाल्से4जिक तत्व होता है। जो आपकी संवेदनशीलता और दर्द को कम करने में आपकी मदद करता है।