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उबली हुई सब्जी के फायदे जानें और खुद चुनें 'स्वाद या सेहत'

सब्जियां हमारे भोजन का अहम् हिस्सा होती हैं। क्योंकि इनमें भरपूर मात्रा में विटामिन, कैल्शियम, फाइबर, आयरन और अनेक खनिज मौजूद होते हैं। लेकिन क्या आपको मालूम है कि सब्जियों को तेल और मसाले के साथ पकाने पर इसमें उपस्थित अनेक पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं? दरअसल अधिकतर लोग सेहत को नजरअंदाज करके स्वाद की तरफ भागते हैं और सब्जी पकाते वक्त उसमें अधिक मात्रा में तेल और अनेक प्रकार के मसाले डाल देते हैं। जिससे सब्जियों की पौष्टिकता खत्म हो जाती है और वह आपके स्वास्थ्य के लिए उचित नहीं रह जाती। 

प्रतीकात्मक

 

इसीलिए सभी डॉक्टर्स द्वारा कहा जाता है कि सब्जियां उबालकर खाना चाहिए। उबालने से इसमें उपस्थित पोषक तत्व नष्ट नहीं होते और आप अनेक प्रकार के मिलावटी मसलों के सेवन से भी दूर रहते हैं। उबली हुई सब्जी आपकी इम्यूनिटी को भी मजबूत करती है और इससे हमारा शरीर कई बीमारियों से सुरक्षित भी रहता है। चलिए जानते हैं, उबली सब्जी खाने के और क्या फायदे हैं...

 

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  • उबली हुई सब्जियों का सेवन मोटापा कम करने के लिए बेहद उपयोगी है, क्योंकि इसके सेवन से फैट नहीं बढ़ता। 
  • एसिडिटी से परेशान लोगों के लिए उबली सब्जी खाना फायदेमंद रहता है। उबली हुई सब्जी का पाचन बहुत आसानी से हो जाता है, इसलिए इससे बिलकुल भी एसिडिटी नहीं होती। 
  • अगर आपको नेचुरल चमकती त्वचा चाहिए, तो उबला भोजन आपके लिए एक उत्तम आहार है। क्योंकि आपकी त्वचा हाइड्रेड रहती है। गाजर, पालक, चुकंदर या मीठा आलू आदि चमकदार त्वचा के लिए उपयोगी हैं। 
  • उबले खाने को गुर्दे की पथरी जैसी परेशानियों में भी उत्तम माना जाता है। भोजन उबालने पर उसमें मौजूद ऑक्सलेट 87% समाप्त हो जाता है, जो किडनी में पथरी के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 
  • उबली हुआ गाजर बालों के विकास के लिए काफी उपयोगी माना जाता है। कुछ गाजरों को उबालकर पीस लें। अब इसके पेस्ट को बालों पर लगाएं। 30 मिनट बाद इसे गर्म पानी से धो लें। नियमित रूप से इस नुस्खे को अपनाने से आपके बाल सुन्दर और घने हो जाएंगे।
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