+

जानें स्मोकिंग छोड़ने के आसान और प्रभावशाली तरीक़े

स्मोकिंग करने से प्रतिवर्ष लाखों लोगों की मौत हो जाती है। इस बात को जानते हुए भी हम लोग स्मोकिंग या तंबाकू को छोड़ नहीं पाते हैं। अतः आज हम आपको इस समस्या से निजात दिलाने के लिए कुछ ऐसे आसान उपाय बता रहें हैं। जिनको अपनाकर आप इस आदत से जल्दी ही छुटकारा पा सकते हैं। आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में। 

प्रतीकात्मक

 

1 - च्युइंग गम - 

शुगर फ्री च्युइंग गम चबाने से वह निकोटिन की मात्रा को कम कर देता है। इस प्रकार हमारा मन दूसरी और लग जाता है और हम तंबाकू या स्मोकिंग करना भूल जाते हैं। 

2 - अदरक - 

जब भी आपको स्मोकिंग या तंबाकू चबाने की इच्छा हो तो आप सूखे अदरक के टुकड़े पर काला नमक लगाकर उन टुकड़ो को चूस लें। ऐसा करने से आपका मन तंबाकू चबाने या स्मोकिंग करने की इच्छा को त्याग देता है और आप स्मोकिंग से होने वाले दुष्प्रभावों से बच जाते हैं। 

3 - आंवला - 

आप आंवले को छोटे टुकड़ो में काट लें बताता उन पर नमक लगाकर इन टुकड़ो को धूप में सुखा लें। जब भी आपकी स्मोकिंग करने की इच्छा हो आप 2 या तीन टुकड़ो को चूस लें। इनमें मौजूद विटामिन सी आपकी निकेतन लेने की इच्छा को ख़त्म कर देता है। 

4 - दालचीनी - 

इसके वैसे तो अनेक स्वास्थ्यवर्धक गुण हैं। लेकिन यह सिगरेट की लत को छुड़ाने में भी काफी मददगार होती है। जब कभी आपका सिगरेट पीने का मन करे तो आप इसका छोटा सा टुकड़ा चबा लें। इसका तीखा स्वाद आपकी सिगरेट पीने की इच्छा को ख़त्म कर देता है।