+

खुशखबरी -अब दिल्ली मेट्रो में भीड़ से जल्द मिलेगी निजात

दिल्ली-एनसीआर के लोगों के लिए आज मेट्रो लाइफलाइन बन चुकी है। दिल्ली में प्रतिदिन लाखों लोग मेट्रो से सफर करते हैं। लेकिन समस्या यह है की पीक आवर्स में मेट्रो में बहुत ज्यादा भीड़ होती है। इस समय लोगों को मेट्रो के अंदर पैर रखने की भी जगह नहीं मिलती और बहुत से लोग इस समस्या से बचने के लिए दूसरी मेट्रो का इंतजार करना ही सही समझते हैं। इस समस्या को देखते हुए अब DMRC मेट्रो के नए कोच बढ़ाने की योजना बना रहा है।

प्रतीकात्मक

 

इस योजना के अनुसार मेट्रो की विभिन्न लाइनों पर 156 नए कोच लाये जायेंगे। इस प्रकार से प्रतिदिन सफर करने वाले करीब 27 लाख लोगों के लिए दिल्ली मेट्रो का यह बड़ा तोहफा होगा। इस कार्य के लिए DMRC ने निविदा प्रक्रिया को शुरू कर दिया है। निविदा प्रक्रिया पूरी होने के 2 वर्ष के अंदर ये सभी कोच आ जाएंगे। 

प्रतीकात्मक

 

ब्लू, ऑरेंज, रेड तथा येलो लाइन के लिए होंगे ये कोच - 

DMRC ने एक आरटीआई के जवाब में यह बताया की आने वाले ये सभी कोच ब्लू, ऑरेंज, रेड तथा येलो लाइन के लिए होंगे। इसके लिए येलो लाइन के लिए 24 कोच, ऑरेंज लाइन के लिए 36 कोच, ब्लू लाइन के लिए 18 कोच तथा रेड लाइन के लिए 78 कोच खरीदे जाएंगे। इस योजना से मेट्रो के परिचालन के साथ साथ यात्रियों को भी सुविधा होगी। वर्तमान में सुबह तथा शाम के समय मेट्रो में काफी भीड़ होती है इसके अलावा कई मेट्रो स्टेशनों के बाहर तक भीड़ भी लगी होती है। नए कोच आने से ये सभी समस्याएं आसानी से ख़त्म हो सकेंगी।