+

4 किलोमीटर पर सिमटा आतंकी संगठन ISIS, सीरिया में लड़ रहा अंतिम लड़ाई

दुनियां के सबसे खतरनाक आतंकी संगठनों में से एक आईएसआईएस अब समाप्त होने की कगार पर पहुंच गया है। कभी बग़दाद की बाहरी सीमा से लेकर पश्चिमी सीरिया तक राज करने वाला ये आतंकी संगठन अब केवल 4 किलोमीटर के दायरे में सिकुड़कर रह गया है। अमेरिकन मीडिया सीएनएन की खबर के मुताबिक, अमेरिका के समर्थन वाली सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेज (एसडीएफ) ने आईएसआईएस को अब पूर्वी सीरिया के केवल एक छोटे से हिस्से में सीमित कर दिया है। 

प्रतीकात्मक

 

लड़ाई के चलते कई गांव तबाह

रिपोर्ट में एसडीएफ के एक अधिकारी द्वारा बताया गया है, कि आईएसआईएस पर तोपों और हवाई हमले होने के बाद उसे भागना पड़ा है। और आने वाले 10 दिनों में इस्लामिक स्टेट का खात्मा हो सकता है। हालांकि अगर जमीनी हकीकत देखें तो, दोनों पक्षों में हुई भीषण लड़ाई के चलते गाँव पूरी तरह से तबाह हो चुके हैं। अमेरिका के समर्थन में हुए हवाई हमलों ने पुरे इलाके को खंडहर बना दिया है। वहीँ कई मौकों पर आईएसआईएस ने रात में हमला करके फिर उन स्थानों पर कब्ज़ा कर लिया। 

प्रतीकात्मक

 

रात के समय में पलटवार करते है ISIS आतंकी

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, दो सप्ताह पहले सुसा नाम के गांव में रात के समय कुर्दिश और अरब सेना ने हमला कर आईएसआईएस को वहां से भगाया और गांव अपने अधिकार में कर लिया। लेकिन आईएसआईएस ने तुरंत ही पलटवार करते हुए एसडीएफ को वहां से भगाकर गांव अपने कब्जे में किया। हालांकि बाद में एसडीएफ ने फिर से कुर्दिश स्पेशल फोर्सेज की मदद से गांव से आईएस आतंकियों का खात्मा कर दिया था। 

हजारों लोगों को किया गया रेस्क्यू

बता दें कि आईएसआईएस के खिलाफ चल रही इस लड़ाई में बच्चों और महिलाओं समेत हजारों लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है। लेकिन पिछले साल दिसंबर से अभी तक हजारों लोग आईएसआईएस नियंत्रित इलाके से बाहर निकाल लिये गए हैं और हजारों लोग अभी भी वहां फंसे हुए हैं। रेस्क्यू किए गए ये लोग सीरियन रेगिस्तान में कमजोर व्यवस्था और भीड़भाड़ वाले कैम्पों में अपना जीवन बिता रहे हैं। यहां भी कई घायल बच्चों की मौत हो गई है। 

प्रतीकात्मक

 

कई दफे तो भागने की कोशिश करते लोगों पर आईएस के आतंकियों ने गोलियां भी चलाई। इसमें बच्चे और महिलाएं समेत सैकड़ों लोग मरे। लेकिन अब आईएसआईएस अब अपनी अंतिम लड़ाई लड़ रहा है। अमेरिका के समर्थन में एसडीएफ व अन्य सेना आईएस के आतंकियों का लगातार खत्म कर रही हैं। लेकिन अब अन्य देशों में भी आईएसआईएस पनपता हुआ दिख रहा है। कई देशों में उसके झंडों को उठाया जा रहा है। इन देशों में नाइजीरिया, लीबिया, मिस्र और अफगानिस्तान शामिल हैं। इन देशों में समय समय पर आईएसआईएस के हमलों की खबरें आती रहती हैं।