+

कादर खान - जानें जन्म से फ़िल्मी कॅरियर तक का सफर

लंबी बिमारी के चलते बॉलीवुड के दिग्गज कलाकार कादर खान का निधन कनाडा में हो गया है। कॉमेडियन-एक्टर के बड़ी संख्या में देश विदेश में फैन हैं। उनके निधन के बाद में देश में शोक की लहर दौड़ गई है। 80-90 के दशक में कादर खान "कॉमेडी के बादशाह" मानें जाते थे। बीते सोमबार की शाम को कादर खान ने कनाडा के अस्पताल में आखरी सांस ली थी। आज हम आपको कलाकार कादर खान से जुड़ी कुछ अनसुनी बातें यहां बता रहें हैं। जो उनके जन्म से लेकर फ़िल्मी कैरियर के शुरुआत के दिनों को फिर से जीवंत कर देगी।

 

1 - कादर खान सिर्फ एक कलाकार थे बल्कि वे एक अच्छे डायलॉग राइटर भी थे। 70 के दशक में उन्होंने फिल्मों में अभिनय से लेकर डायलॉग लिखने के कार्य में भी खूब नाम कमाया। सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के रोल को प्रभावशाली बनाने में कादर खान की बड़ी भूमिका रही है। जीवन के प्रारंभ में कादर खान को काफी ज्यादा संघर्ष करना पड़ा था।

प्रतीकात्मक

2 - बहुत कम लोग जानते हैं कि कादर खान का जन्म भारत में नहीं बल्कि अफगानिस्तान के काबुल में हुआ था। उन्होंने अपने इंटरव्यू में बताया था कि "मेरे से पहले मेरी मां को तीन बेटे हुए थे लेकिन 8 वर्ष की उम्र आते आते वे सभी मर गए थे। मेरी मां ने अब्बा से कहा की यह जमीन हमारे बच्चों को रास नहीं रही है। उन्होंने अब्बा को फ़ोर्स किया तथा हमारा परिवार हिंदुस्तान गया था।"

प्रतीकात्मक

3 - कादर खान के माता पिता का तलाक जल्दी ही हो गया था। सौतेले पिता के साथ जीवन काफी गरीबी में गुजरा। जिसके चलते कादर खान ने सिविल इंजीनियरिंग की पढ़ाई काफी मुश्किल से पूरी की और वे फिर बच्चों को पढ़ाने लगे।

 

4 - कॉलेज में पढ़ाई करते समय ही उनको एक बार बेस्ट एक्टर और राइटर का अवार्ड मिला था। इसके बाद उनको फिल्मों में संवाद लिखने का मौक़ा मिल गया था। उस समय इस काम के लिए उनको महज 1500 रुपये सैलरी मिलती थी बाद में कादर खान ने कई हिट फिल्मों में भी काम किया।