+

2019 में आने वाली Biopics, जो मचाएंगी बॉक्स ऑफिस पर धमाल

बॉलीवुड दुनियां की सबसे ज्यादा फिल्म बनाने वाली फिल्म इंडस्ट्री है। आज बॉलीवुड की फ़िल्में भारत के अलावा अन्य देशों में भी खूब पसंद की जा रही हैं। दुनियां के दूसरे सबसे अमीर एक्टर भी बॉलीवुड के 'किंग खान' शाहरुख़ खान हैं। बॉलीवुड हर साल हॉलीवुड के मुकाबले 30 से 40 प्रतिशत ज्यादा फ़िल्में बनाता है। यहां एक्शन, कॉमेडी, थ्रिलर, ड्रामा, हिस्टोरिकल, क्राइम जैसी हर प्रकार की फ़िल्में बनती हैं। लेकिन इनमें से जो फ़िल्में दर्शकों द्वारा सबसे ज्यादा पसंद की जाती हैं, वो हैं "बायोपिक" फ़िल्में।

किसी इंसान के जीवन पर आधारित फिल्म को 'बायोपिक' कहा जाता है। दंगल, संजू, भाग मिल्खा भाग, एम. एस धोनी - द अनटोल्ड स्टोरी, नीरजा, मैरी कॉम आदि कुछ चुनिंदा बायोपिक फ़िल्में हैं, जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दी थी। इसी के साथ कुछ बायोपिक पर्दे पर रिलीज़ होने को तैयार हैं और कुछ पर अभी काम चल रहा है, जो बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्ड कमाई कर सकती हैं। 

आइए जानते हैं कौन-सी है वो 10 बायोपिक फ़िल्में-

प्रतीकात्मक

मणिकर्णिका: गणतंत्र दिवस 2019 के मौके पर आने वाली ये फिल्म 1857 क्रांति की महान वीरांगना "झाँसी की रानी - लक्ष्मीबाई" के जीवन पर आधारित है। इस फिल्म में कंगना रनौत, रानी लक्ष्मीबाई की भूमिका निभा रही हैं।

प्रतीकात्मक

सुपर 30: गणितज्ञ तथा गरीब बच्चों को मुफ्त में आईआईटी परीक्षा की तैयारी करवाने वाले बिहार के आनंद कुमार के जीवन पर आधारित फिल्म 'सुपर 30' भी जनवरी में रिलीज़ हो रही है। इस फिल्म के डायरेक्टर विकास बहल हैं तथा ऋतिक रोशन मुख्य किरदार निभा रहे हैं। 

प्रतीकात्मक

ठाकरे: यह फिल्म महाराष्ट्र के प्रसिद्ध राजनेता व शिवसेना संस्थापक "बाला साहेब ठाकरे" के जीवन पर आधारित है। इस फिल्म में बाला साहेब का किरदार मशहूर अभिनेता 'नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी' निभा रहे हैं।

प्रतीकात्मक

द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर: यह फिल्म लगातार 10 सालों तक भारत के प्रधानमंत्री रहे 'डॉ. मनमोहन सिंह' के जीवन पर आधारित है। इसमें मनमोहन सिंह का किरदार 'अनुपम खेर' निभा रहे हैं। यह फिल्म पहले दिसंबर 2018 में रिलीज़ होनी थी। लेकिन काम पूरा न होने के कारण इसकी रिलीज़ डेट 2019 तक कर दी गयी है। 

प्रतीकात्मक

तानाजी: छत्रपति शिवाजी के निष्ठावान सरदार तानाजी मलुसरे की बायोपिक में अजय देवगन मुख्य किरदार में होंगे। इस फिल्म में अजय के अलावा सैफ अली खान, काजोल और सलमान खान भी नज़र आएंगे। शिवाजी के किरदार के लिए सलमान को चुना गया है। यह फिल्म भी 2019 में रिलीज़ के लिए तैयार हो जाएगी।

प्रतीकात्मक

सेना नेहवाल: ओलम्पिक व अन्य प्रतियोगिताओं में भारत को पदक दिलाने वाली बैडमिंटन स्टार "साइना नेहवाल" की बायोपिक भी 2019 तक रिलीज़ हो जाएगी। इस फिल्म में श्रद्धा कपूर, साइना नेहवाल का किरदार निभाएंगी। 

प्रतीकात्मक

सैल्यूट: यह फिल्म चाँद पर कदम रखने वाले पहले भारतीय अंतरिक्षयात्री 'राकेश शर्मा' के जीवन पर आधारित है। इसमें शाहरुख़ खान मुख्य किरदार में होंगे। 

प्रतीकात्मक

'83: यह फिल्म भारत के 1983 विश्व कप जीतने की कहानी बयां करेगी। इस फिल्म में 'रणवीर सिंह' भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान 'कपिल देव' का किरदार कर रहे हैं। कबीर खान की डायरेक्शन में यह फिल्म अगस्त 2019 में रिलीज़ होगी। 

प्रतीकात्मक

मुग़ल: यह फिल्म टी-सीरीज़ के संस्थापक तथा पूर्व फिल्म निर्माता 'गुलशन कुमार' की बायोपिक है। इसमें अक्षय कुमार मुख्य भूमिका में नज़र आएंगे। इसके निर्देशक सुभाष कपूर हैं और यह फिल्म भी 2019 तक बनकर तैयार हो जाएगी।

प्रतीकात्मक

चाणक्य: महान भारतीय दार्शनिक, अर्थशास्त्री और गुप्त वंश के शाही सलाहकार 'चाणक्य' के जीवन पर आधारित यह फिल्म नवम्बर 2019 तक रिलीज़ होने का अनुमान है। इसमें चाणक्य के मुख्य किरदार में अजय देवगन होंगे।