+

न्यूईयर गिफ्ट- कम्पनी महिला कर्मियों को देगी ‘पीरियड्स लीव’

प्रतीकात्मक

इस नए साल पर कोलकाता की एक डिजिटल मिडिया कम्पनी 'फ्लाई माई बिज़' अपने कर्मचारियों को एक तोहफ़ा देने जा रही है। लेकिन ये तोहफ़ा केवल महिला कर्मचारियों के लिए है। अपनी महिला कर्मचारियों को कम्पनी द्वारा दिया गया ये तोहफा साल भर में अतिरिक्त छुट्टी के रूप में है। इस तोहफ़े के अनुसार कम्पनी की महिला कर्मचारी पूरे साल में 12 अतिरिक्त छुट्टियां ले सकती हैं। 

दरअसल कम्पनी द्वारा ये अतिरिक्त छुट्टियां लड़कियों के पीरियड्स को लेकर दी जा रही हैं। कम्पनी की महिला कर्मचारी अपने पीरियड्स के चलते जनवरी 2019 से हर महीने एक दिन की अतिरिक्त छुट्टी ले सकेगी। 

प्रतीकात्मक

कम्पनी के सीईओ ‘सैम्यो दत्ता’ का कहना है "मेरी कंपनी की सभी महिला कर्मचारियों को हर महीने एक अतिरिक्त छुट्टी मिलेगी। यह प्रक्रिया जनवरी 2019 से शुरू होगी। उनकी यह पीरियड्स लीव उनकी अन्य छुट्टियों के अलावा होंगी।"

एहसान नहीं, मेरा फर्ज है: कम्पनी सीईओ

जब सैम्यो दत्ता से पूछा गया कि उन्होंने इन छुट्टियों के बारे में महिला कर्मचारियों को किस प्रकार बताया? तो उन्होंने कहा कि "मेरे इम्प्लाइज की संतुष्टि मेरा फर्ज है, वो खुश हैं तो मैं भी खुश रहूंगा। मैं किसी पर कोई एहसान नहीं कर रहा हूं। हम सभी जानते हैं कि पीरियड्स के दौरान महिलाओं को कितनी मानसिक और शारीरिक पीड़ा सहनी पड़ती है। फिर भी कोई उनके लिए इस परिस्थिति को आसान बनाने के लिए आगे नहीं आता।" 

प्रतीकात्मक

साथ ही उन्होंने कहा कि "समाज में महिलाओं को कष्ट से बचाने की बात होती रहती है, शोशल मिडिया पर लोग एकजुट होकर महिलाओं को कष्ट से बचाने के लिए पोस्ट बनाते और शेयर भी करते हैं लेकिन इसके अलावा हम अन्य तरह से भी उनकी मदद कर सकते हैं। इसलिए यह महिलाओं के साथ खड़े होने का एक प्रयास है।" बता दें कि 'फ्लाई माई बिज़' इस तरह का फैसला लेने वाली देश की तीसरी तथा कोलकाता की पहली कम्पनी है।